हमारी खुशी हमारे हाथों में-मधुमिता - गद्य गुँजन

हमारी खुशी हमारे हाथों में-मधुमिता

Madhumita

हमारी खुशी हमारे हाथों में है

         हमारे जीवन में आने वाली परिस्थितियाँ निरंतर एक परीक्षा के रूप में हमारे सामने आती हैं और इस परिस्थिति को संयम और धैर्य से पार करना ही जीवन है। हर परिस्थिति, हर समस्या हमें और भी शक्तिशाली, समझदार, सहनशील और अनुभवी बनाती है।

हर परिस्थिति को देखने का दृष्टिकोण होता है, एक सकारात्मक और एक नकारात्मक। सकारात्मक दृष्टिकोण परिस्थिति को समझदारी से पार करना और उससे सीख लेना तथा उस अनुभव से आगे अपने जीवन में आने वाली परिस्थितियों का सामना करना सीखाती है। वहीं नकारात्मक दृष्टिकोण इंसान को गलत रास्ते पर उलझनों और परेशानियों के भंवर में फंसा देता है। हमारी खुशी सदा हमारे हाथों में है। जीवन जीना भी एक कला है। हमें स्वयं तलाशना होता है कि किस प्रकार खुश रहकर आसानी से अपनी समस्याओं को निपटाया जाए। हमें किसी काम में खुशी नहीं ढूंढनी चाहिए बल्कि हर काम को खुशी से करना चाहिए। ऐसा करने से कठिन से कठिन काम भी सरल और सहज हो जाता है।

अगर हम हर परिस्थिति को सकारात्मक दृष्टिकोण से देखकर परमात्मा को याद करके खुशी-खुशी पार करने की कोशिश करते हैं तो समस्या हमारे सामने छोटी पड़ जाती है और हम परिस्थितियों से अधिक शक्तिशाली बन जाते हैं। हमारी खुशी किसी भी चीज या व्यक्ति पर निर्भर नहीं होना चाहिए। खुशी हमारी आत्मा का गुण है, हमारा संस्कार है। एक छोटा सा बच्चा बिना किसी वजह के भी खुश हो जाता है। उसे किसी वजह की आवश्यकता नहीं होती। इसी प्रकार हमें भी खुश होने के लिए किसी वजह की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए बल्कि जीवन में आने वाली हर बात को खुशी-खुशी स्वीकार करना चाहिए और उसे पार करने की कोशिश करनी चाहिए।
हम सभी परमात्मा की विशेष रचनाएं हैं। सब में अलग-अलग विशेषता है। इसलिए कभी भी किसी के सामने स्वयं को कम न आंके। सदा अपने जीवन से संतुष्ट रहें। अपनी प्राप्तियों से संतुष्ट रहें और अपनी जीवन यात्रा को खुशियों से भरपूर कर लें। इसलिए जीवन में सदा संतुष्ट रहें खुश रहें, और अपनी खुशी को सदा अपने हाथों में रखें किसी और के हाथों में अपनी खुशी की चाबी ना दें।

मधुमिता ✍️✍️✍️
मध्य विद्यालय सिमलिया
बायसी
पूर्णिया (बिहार)

Spread the love

3 thoughts on “हमारी खुशी हमारे हाथों में-मधुमिता

  1. बहुत ही अच्छी रचना मधुमिता जी। आपकी प्रत्येक आलेख को पढ़कर मन में एक अलग सी खुशी की संचार होती है आप ऐसे ही एक से बढ़कर बढ़िया रचना लिखती रहें , खुश रहे और आगे बढे ।👌god bless you …

  2. बहुत ही शानदार तरीके से आपने शब्दों को पिरोया है ,👌👌👌

Leave a Reply

%d bloggers like this: