स्तनपान कामकाजी महिलाएं एवं समस्याएं-संगीता कुमारी सिंह - गद्य गुँजन

स्तनपान कामकाजी महिलाएं एवं समस्याएं-संगीता कुमारी सिंह

Sangita

Sangita

स्तनपान कामकाजी महिलाएं एवं समस्याएं

          विश्व स्तनपान सप्ताह (World Breastfeeding Week) हर साल अगस्त के पहले सप्ताह में (1 से 7 अगस्त) तक मनाया जाता है। इस वार्षिक सप्ताह का आयोजन 1991से WABA, WHO, UNICEF के सहयोग से होता आ रहा है।
विश्व स्तनपान सप्ताह 2021 का थीम (Protect
Breastfeeding: A Shared Responsbility) है।

उद्देश्य- इसका उद्देश्य महिलाओं को स्तनपान एवं कार्य को एकसाथ करने, कामकाजी महिलाओं को उनके स्तनपान संबंधी अधिकार के प्रति जागरूक करने तथा कार्यालयों में इस प्रकार का माहौल बनानेे से है कि महिलाओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

स्तनपान का महत्व- स्तनपान का महत्व मॉं और शिशु दोनों के लिए समान रूप से है। मॉं का दूध
“सम्पूर्ण” एवं “सर्वोत्तम” आहार है। इसमें आवश्यक
पोषक तत्व खनिज, विटामिन, प्रोटीन, वसा, एंटीबॉडीज और प्रतिरोधक तत्व होता है। यह शिशु के शारीरिक एवं मानसिक विकास, प्रतिरोधक क्षमता, स्वस्थ पाचन तंत्र, हड्डियां, दृष्टि तथा एलर्जी से छुटकारा देता है साथ ही शिशु एवं मॉं के बीच एक भावनात्मक रिश्ता जुड़ता है।

कामकाजी महिलाएं और स्तनपान में आनेवाली बाधाएं- चाहे संगठित क्षेत्र की कामकाजी महिलाएं हों या असंगठित क्षेत्र की समस्याएं दोनों के साथ है।पर संगठित क्षेत्र में मातृत्व अवकाश की सुविधा आदि है। वहीं गैरकृषि अनौपचारिक क्षेत्र जैसे घरेलू श्रमिक, सड़क विक्रेता आदि जिन्हें नियोक्ता शिशु को साथ लाने की इजाजत नहीं देते या काम के समय शिशु को रखने का सुरक्षित स्थान नहीं होता कार्यस्थल पर स्तनपान के लिए बहुत कम समय या माहौल नहीं होता। परिवार या समुदाय से सहायता न मिलना आदि के कारण समय से पहले स्तनपान छुड़ा दिया
जाता है और शिशु कुपोषित हो जाते हैं।

समाधान के प्रयास- असंगठित क्षेत्र की महिलाओं के लिए मातृत्व अवकाश के दौरान उचित वेतन,
कार्यालयों आदि में स्तनपान कराने के लिए अलग
स्थान की व्यवस्था, शिशु दुग्ध विकल्पों, शिशु आहार,
आदि के प्रचार पर रोक, परिवार, समुदाय का सहयोग जैसे उपाय किये जा सकते हैं। सरकारी स्तर पर एवं‌ विश्व स्तर पर प्रयास जारी है। इसी प्रयास में 1991में द वर्ल्ड एलायंस फॉर ब्रेस्टफीडिंग एक्शन (WABA) का गठन 1990 में किया गया। WABA, UNICEF, WHO के सहयोग से वार्षिक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है।

संगीता कुमारी सिंह
म. वि. गोलाहू नाथनगर
भागलपुर

Spread the love

Leave a Reply

%d bloggers like this: